आत्मविश्वाश कैसे बनाएं

आत्मविश्वाश कैसे बनाएं

आपको क्या लगता है कि आप क्या करने में सक्षम हैं? उत्तर शायद आपके एहसास से कहीं अधिक है। अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास और खुद पर विश्वास करना महत्वपूर्ण कदम हैं। जैसा कि मैंने अपनी पुस्तक, ड्रीम बिग!: हाउ टू रीच फॉर योर स्टार्स के समापन में लिखा था, “मुझे आशा है कि, यह जानने के शीर्ष पर कि मैं आप पर विश्वास करता हूं,

आप कुछ और भी महत्वपूर्ण जानते हैं – कि आप स्वयं पर विश्वास करते हैं।” मुझे आप पर विश्वास है, आपका सपोर्ट सिस्टम आप पर विश्वास करता है, लेकिन अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए आपको खुद पर विश्वास करने की आवश्यकता है। जब हममें आत्मविश्वास आ जाता है तो कुछ भी संभव है।

आत्मविश्वास बनाना हमेशा आसान नहीं होता है। दुनिया भर में अनुमानित 85% लोग खराब आत्मसम्मान के साथ संघर्ष करते हैं। अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए, कुछ लाभकारी आदतें हैं जिनका अभ्यास आप प्रतिदिन कर सकते हैं।

जब मैंने कुछ साल पहले इन आदतों का अभ्यास करना शुरू किया, तो मुझे धीरे-धीरे अपने सपनों का पीछा करने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास मिला, और मुझे आशा है कि वे आपके लिए भी ऐसा ही करेंगे! अपने आत्मविश्वास का निर्माण करने के लिए दस दैनिक अभ्यासों को पढ़ते रहें!

1:गलत सोच को चुनौती देकर आत्म-विश्वास का निर्माण करें

हमारा तर्कहीन या अतार्किक सोच वाला दिमाग अक्सर हमें अपने बारे में एक निश्चित तरीके से महसूस करवा सकता है। इसका एक सामान्य उदाहरण यह धारणा है कि हर कोई हमें जज कर रहा है। आपको ऐसा महसूस हो सकता है

कि सभी की निगाहें आप पर हैं और दुनिया आपकी हर हरकत की मूक आलोचना कर रही है। इस तरह से सोचना न केवल आपके आत्मविश्वास को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है बल्कि स्पष्ट रूप से असत्य भी है। अधिकांश समय, लोग आपको आंकने के लिए अपना समय बर्बाद करने के लिए अपने ही सिर में लिपटे रहते हैं!

जब आप अपने आप को तर्कहीन सोचते हुए पकड़ें, तो उन विचारों को चुनौती दें। एक चीज जो मुझे पसंद है वह है उन अतार्किक विचारों को एक नाम देना (चलो उन्हें बॉब कहते हैं)। यह इन अतार्किक विचारों को आपसे और स्वयं के प्रति आपकी अधिक यथार्थवादी धारणा को अलग करता है; जब आप उन्हें “बॉब” के पास भेजेंगे तो आप उनकी नकारात्मकता से बोझिल महसूस नहीं करेंगे। बॉब को आपको अपने बारे में बुरा महसूस नहीं कराना चाहिए!

2:सकारात्मक पुष्टि के माध्यम से आत्म-विश्वास का निर्माण करें

पुष्टि और मंत्र आपके आत्म-सम्मान को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सरल लेकिन शक्तिशाली उपकरण हैं। आत्म-चर्चा का यह तरीका किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है और आपकी सकारात्मक सोच को मजबूत करेगा। यहाँ मेरे दस पसंदीदा प्रेरक मंत्र हैं:

  1. आप कौन हैं इस पर ध्यान दें।
  2. कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहता। बुरा गुजर जाएगा।
  3. किसी को भी अपनी खुशियों को चुराने न दें।
  4. यह सब अच्छा है! आपको यह मिल गया
  5. इसकी इच्छा मत करो; इसके लिए काम करें।
  6. महान बनने के लिए अनुमति मांगना बंद करें।
  7. एक साल 365 संभावनाओं के बराबर होता है।
  8. यह शुरुआत है जो ज्यादातर लोगों को रोकती है।
  9. कठिन समय टिकता नहीं है; कठिन लोग करते हैं।

यहां तक ​​​​कि “आप ठीक हैं!” जैसा सरल कुछ भी बहुत आगे जा सकते हैं। अपने पसंदीदा मंत्रों के साथ आएं या खोजें और फिर उन्हें एक स्टिकी नोट पर लिखें, उन्हें अपने फोन की पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करें, या उन्हें अपने दर्पण पर मिटाने योग्य मार्करों में लिखें।

इस तरह, आप उन्हें दैनिक आधार पर देखेंगे और हमेशा उनकी याद दिलाएंगे। जब आप अपने आप को लाभकारी आत्म-चर्चा के साथ बनाते हैं, तो सकारात्मक सोच का पालन होगा, और फिर, सफल परिणाम कोने के आसपास हैं!

3:आत्म-करुणा के माध्यम से आत्म-विश्वास का निर्माण करें

जैसा कि आप अपने लक्ष्यों पर काम करते हैं और खुद को सुधारते हैं, याद रखें कि कोई भी पूर्ण नहीं है, और हर कोई गलती करता है। यह विश्वास करना तर्कहीन है कि आपको हर समय “संपूर्ण” रहने की आवश्यकता है। यदि आप ऐसा महसूस करते हैं, तो आप अपने आप को असंभव रूप से उच्च स्तर पर पकड़ रहे हैं और अनिवार्य रूप से निराशा के लिए खुद को स्थापित कर रहे हैं।

हमेशा पूर्णता के लिए प्रयास करने के बजाय, अपने आप को थोड़ी करुणा दिखाएं। अपने आप को याद दिलाएं कि आप इंसान हैं और आप अपनी दी गई परिस्थितियों में सबसे अच्छा कर रहे हैं। जैसा कि पुरानी कहावत है, “आत्म-प्रेम सबसे अच्छा प्रेम है।” आपको किसी और चीज से पहले खुद से प्यार और सराहना करने में सक्षम होना चाहिए!

4:अपना ख्याल रख कर आत्मविश्वास पैदा करें

अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपना ख्याल रखें। अपने सपनों का पीछा करते समय, आप अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करना चाहते हैं क्योंकि यही आपको अपने लक्ष्यों के लिए कड़ी मेहनत करते रहने की ऊर्जा देगा। ऐसा करने के लिए, आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी होगी और ऐसे काम करने होंगे जो आपको खुश और स्वस्थ महसूस कराते हों।

आत्म-देखभाल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करने का कोई एक तरीका नहीं है। आप इस तरह से कपड़े पहन सकते हैं जिससे आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करें, बाहर निकलें और कुछ अच्छे मौसम का आनंद लें, काम की लंबी रात के बाद झपकी लें – संभावनाएं अनंत हैं।

आत्म-देखभाल बस एक ऐसी चीज है जो आपके मूड को सुधारती है और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कराती है। स्व-देखभाल की आदतों को लागू करने से, आप स्वाभाविक रूप से अधिक आत्मविश्वास और खुश महसूस करना शुरू कर देंगे कि आप कौन हैं!

5:अपनी उपलब्धियों को सूचीबद्ध करके आत्म-विश्वास का निर्माण करें

आपने अब तक जो कुछ भी हासिल किया है, उसके बारे में सोचें, बड़ा और छोटा, और उन्हें लिख लें। अक्सर, हम उन सभी छोटी-छोटी चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जिन्हें हम हर दिन पूरा करते हैं!

अपने आप को क्रेडिट दें जहां क्रेडिट देय है और जो कुछ भी आपने हासिल किया है उसे सूचीबद्ध करें। उन्हें अपने फोन, जर्नल में लिखें, या यहां तक ​​कि उन्हें अपनी दीवार पर टांग दें – कुछ भी आपको याद दिलाने के

योगिनी दैनिक आधार पर आप कितने अद्भुत हैं।

जैसा कि आप अपनी सभी उपलब्धियों के बारे में सोचते हैं, उन सभी चीजों पर विचार करें, जिन्हें आपने आज हासिल किया है। अच्छे या बुरे के लिए आपने जो कुछ भी सामना किया है, उसने आपको वह बना दिया है जो आप हैं और दिखाते हैं कि आप कितने लचीले हैं।

अपने आप में इस गर्व की भावना को विकसित करना और आप जो हासिल कर सकते हैं वह आपके आत्मविश्वास का निर्माण करेगा और आपको अपने सपनों से निपटने के लिए और अधिक तैयार महसूस कराएगा।

6:नकारात्मकता को छोड़ कर आत्म-विश्वास का निर्माण करें

अपने जीवन में नकारात्मकता से छुटकारा पाएं! नकारात्मक लोग, परिस्थितियाँ और आदतें – उन सभी को जाने दें और अपने आस-पास उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको खुश करती हैं। जो चीजें नकारात्मकता लाती हैं, वे आपके बढ़ने की क्षमता को बाधित करने के अलावा कुछ नहीं कर रही हैं।

नेगेटिविटी को जाने देना कहा से ज्यादा आसान है। ऐसा करने के लिए पहला कदम यह पहचानना है कि वास्तव में नकारात्मकता का कारण क्या है। यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि बहुत बार, नकारात्मक चीजें हमारे जीवन में इतनी जड़ें और इतनी स्थिर हो सकती हैं कि हमें पता ही नहीं चलता कि वे एक समस्या हैं।

जब आप खुद को खराब महसूस करते हुए पाते हैं, तो सोचें कि उस भावना का कारण क्या है। एक बार जब आप इसे पहचान लेते हैं, तो आप अपने जीवन से नकारात्मकता को दूर करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

7:अपने कम्फर्ट जोन को आगे बढ़ाते हुए आत्म-विश्वास का निर्माण करें

अपने कम्फर्ट ज़ोन को आगे बढ़ाते हुए यह डराने वाला लग सकता है, इसके बहुत सारे लाभ भी हैं जो इससे आएंगे! अपने आप को धक्का देकर, आप उन चीजों को हासिल कर सकते हैं जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं था। आपको अपने आप पर गर्व होगा और बदले में, अपनी क्षमताओं में अधिक विश्वास होगा। आपको यह भी महसूस होगा कि आप बढ़ रहे हैं, और इससे आप अपने सपनों की दिशा में काम करते रहने के लिए और अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

अपने आराम क्षेत्र की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए, दिन में एक ऐसा काम करें जो आपको डराता हो। अपने आप को किसी भी असुरक्षित या परेशान करने वाली स्थिति में न डालें, लेकिन कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जिसे करने का आपको पहले विश्वास न हो। आप इसे सफलतापूर्वक करते हैं या नहीं, आपको कोशिश करने के लिए खुद पर गर्व होगा, और इससे आपको वह आत्मविश्वास मिलेगा जो आपको अन्य चीजों के लिए चाहिए।

8:आत्म-जागरूकता के माध्यम से आत्म-विश्वास का निर्माण करें

आप कौन हैं, इस पर चिंतन करने के लिए कुछ समय निकालें। अपने आप से पूछें: एक व्यक्ति के रूप में आप कौन हैं? आपके मूल्य क्या हैं? तुम्हारी क्या हासिल करने की इच्छा है? बहुत बार, हम उस सांचे में ढलने की कोशिश करते हैं जो हम सोचते हैं कि समाज हमें चाहता है। अपने बारे में उस झूठी धारणा के साथ, हम वास्तव में कभी भी अपनी त्वचा में सहज महसूस नहीं कर सकते।

एक बार जब आप पहचान लेते हैं कि आपके लिए क्या मायने रखता है और क्या महत्वपूर्ण है, तो सोचें और उन चीजों को करें जो इसे पूरा करती हैं। जब आप अपने मूल्यों और जुनून से जीना शुरू करते हैं, तो आप अपने सर्वश्रेष्ठ स्व को मूर्त रूप दे रहे होते हैं और इसके कारण आप और अधिक आश्वस्त हो जाएंगे।

आत्म-जागरूकता की भावना प्राप्त करने से आपको अपने नुकसान को इंगित करने में मदद मिलेगी (अतार्किक सोच पर वापस विचार करें) और आपको एक अधिक अच्छी तरह से गोल व्यक्ति बनने का कारण बनता है।

9:वापस देकर आत्म-विश्वास का निर्माण करें

दूसरों की मदद करने और अपने समुदाय को वापस देने से, आप अनिवार्य रूप से अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगे। यह जानना कि आपने अन्य लोगों के जीवन पर प्रभाव डाला है, एक गहरी संतुष्टि की भावना हो सकती है, इसलिए कुछ समय बिताएं और अपने आस-पास के लोगों को ऊपर उठाएं!

यह बधाई कार्ड भेजने, अक्सर दोस्तों के साथ चेक-इन करने, अपने साथियों को उनके द्वारा किए जा रहे परीक्षणों या उनके द्वारा प्राप्त किए जा रहे लक्ष्यों के लिए शुभकामनाएं देने या अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने के रूप में सरल हो सकता है। दूसरों के लिए कुछ अच्छा करने से आप अपने आप को देखने और महत्व देने के तरीके में सुधार करेंगे।

10:यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करके आत्म-विश्वास का निर्माण करें

अंत में, अपने लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें जिन्हें आप जानते हैं कि आप प्राप्त करने में सक्षम हैं। इसका मतलब आपके कम्फर्ट जोन से बाहर जाना हो सकता है, लेकिन जब आप कुछ हासिल करने में सक्षम होते हैं, तो आपके आत्मविश्वास में सुधार होना निश्चित है।

आप अपने बड़े सपनों को छोटे-छोटे चरणों में तोड़कर यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने पर काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका सपना मैराथन दौड़ना है, तो छोटे अंतराल में उन 26.2 मील तक काम करें। सप्ताह में पांच मील दौड़ें, फिर अगले दस दौड़ें।

आखिरकार, आप तब तक निर्माण करते रहेंगे जब तक आप पूरी दौड़ पूरी नहीं कर लेते। आपके द्वारा पूरा किया गया हर छोटा लक्ष्य आपके आत्म-सम्मान को बढ़ावा देगा और आपको अपने सपने के करीब एक कदम आगे बढ़ाएगा।

एक बार जब आप खुद पर विश्वास कर लेते हैं, तो कुछ भी संभव है!

अपने आप पर विश्वास करना अपने सपनों का पीछा करने की दिशा में पहला कदम है। इन दस चीजों का अभ्यास करने से आप अपने आत्मविश्वास का निर्माण कर सकेंगे और अपने सपनों की ओर कदम बढ़ा सकेंगे।

यदि आप अच्छे आत्मसम्मान के महत्व के बारे में और भी अधिक जानना चाहते हैं, तो मेरी पुस्तक, ड्रीम बिग!: हाउ टू रीच फॉर योर स्टार्स को अवश्य देखें।

इसमें, मैं मजेदार गाइड और गतिविधियों के माध्यम से आपके आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के और तरीकों को तोड़ता हूं, साथ ही आपको सबसे छोटे सपनों को भी पूरा करने में मदद करने के लिए सुझाव और सलाह देता हूं।

अपने स्वयं के परीक्षणों और त्रुटियों के माध्यम से, मैंने आत्मविश्वास प्राप्त करने के बारे में बहुत कुछ सीखा है और ईमानदारी से आशा करता हूं कि ये अभ्यास आपको ऐसा करने में मदद कर सकते हैं!

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