आपको ट्रैक पर वापस लाने के लिए 7 तनाव प्रबंधन तकनीक

आपको ट्रैक पर वापस लाने के लिए 7 तनाव प्रबंधन तकनीक

तनाव हम सभी को प्रभावित करता है। हममें से कुछ लोग तनाव के हमारे जीवन पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को प्रबंधित करने में बेहतर होते हैं। एक व्यक्ति जो आपके जीवन में तनाव को नियंत्रित कर सकता है, वह आप हैं। यह आप पर भी निर्भर करता है कि आप अपना जीवन कैसे जीना चाहते हैं, इसके लिए जवाबदेह होना चाहिए।

यदि आप अपने जीवन में हो रही घटनाओं से अभिभूत महसूस कर रहे हैं और आप वापस पटरी पर आना चाहते हैं, तो आप उन 7 तनाव प्रबंधन तकनीकों को याद नहीं कर सकते जो मैं इस पोस्ट में आपके साथ साझा करूंगा। तनाव तनाव की स्थिति है और यह जीवन का एक सामान्य हिस्सा है।

सबसे आम बाहरी स्रोत जो हमारे जीवन में तनाव पैदा कर सकते हैं, वे हैं वित्त, काम की मांग और रिश्ते। तनाव के आंतरिक स्रोत हमारे भीतर से आते हैं और हमारे उच्च व्यक्तिगत मानकों, विश्वासों, मूल्यों, दृष्टिकोण, लक्ष्यों, जरूरतों और चाहतों के कारण हम खुद पर दबाव डालते हैं।

तनाव के आंतरिक स्रोतों के कुछ उदाहरण हम जो कुछ भी करते हैं उसमें पूर्णता के लिए प्रयास कर रहे हैं या हमारे आंतरिक भय के कारण दर्शकों से बात करने से इनकार कर रहे हैं। हमारे पास “आंतरिक बकबक” भी है जो हमारे जीवन में भारी तनाव पैदा कर सकता है। यह आंतरिक बकवास हमारे नकारात्मक विचार पैटर्न, नकारात्मक अनुभव और बुरी आदतों से आती है।

हमारी नकारात्मक आंतरिक बकवास, अगर हम इसे अनुमति देते हैं, तो यह काफी विनाशकारी हो सकता है और हमें अत्यधिक तनावग्रस्त और चिंतित जीवन जीने के लिए प्रेरित कर सकता है। शरीर इन परिवर्तनों और मांगों पर शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के साथ प्रतिक्रिया करता है। आंतरिक और बाहरी तनावों के समान शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकते हैं।

आपको सोने में परेशानी हो सकती है, भूख कम हो सकती है या दैनिक गतिविधियों में रुचि कम हो सकती है। आप चिड़चिड़े हो सकते हैं, सिरदर्द या पेट में दर्द हो सकता है, या आप आसानी से रो सकते हैं। यदि इससे निपटा नहीं जाता है, तो ओवरटाइम तनाव आपके शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है। अच्छी खबर यह है कि सभी तनाव हमारे लिए खराब नहीं होते हैं।

सही संदर्भ में तनावग्रस्त होने से हमारे जीवन पर अधिक सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कुछ लोग कहते हैं कि जब वे देने के दबाव में होते हैं तो वे अपना सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं। जब आप सकारात्मक तरीके से तनाव का प्रबंधन करने में सक्षम होते हैं, तो यह आपको आपके आराम क्षेत्र के बाहर नए अवसरों के लिए खोल सकता है।

यह उत्प्रेरक भी हो सकता है जिसे आपको बदलने और समाधान और चुनौतियों के साथ आने के लिए सशक्त बनाने की आवश्यकता है ताकि आप अपने जीवन में आगे बढ़ सकें और आगे बढ़ सकें। 7 तनाव प्रबंधन तकनीक रणनीतियों का एक टूल बॉक्स बनाती है जिसका उपयोग आप किसी भी समय कर सकते हैं जहां आप तनाव महसूस कर रहे हैं और अपने जीवन को वापस ट्रैक पर लाना चाहते हैं।

जितना अधिक आप इन उपकरणों का उपयोग करेंगे, आप अपने तनाव स्तरों को प्रबंधित करने में उतने ही अधिक सक्रिय होंगे। अपने तनाव का प्रबंधन करके, आप अपने जीवन की गुणवत्ता पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करते हैं।

1: 5 लाभ लिखिए जो आपको तब मिलेंगे जब आप अपने तनाव को नियंत्रण में रखेंगे

अपने जीवन में बदलाव करते या कुछ नया लागू करते समय, आपके लिए लाभों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। 5 पहचाने गए लाभ आपको परिवर्तन करने और कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहन बन जाते हैं।

एक बार जब आप इन 5 लाभों को लिख लें, तो अपने आप से ये 2 प्रश्न पूछें: “मैं किस लक्ष्य को प्राप्त करना चाहता हूँ?” “इस लक्ष्य को प्राप्त करने से मुझे क्या लाभ होने की उम्मीद है?” इन प्रतिक्रियाओं को स्टिक-इट नोट्स पर लिखें और इन नोटों को ऐसी जगह पर रख दें जहाँ हर सुबह आप इन्हें देखें।

2: जानें कि आप कौन हैं और अपने आप को थोड़ा आराम दें

आपको, आपके व्यक्तित्व, आपकी ताकत, उन चीजों को जानने में कुछ समय व्यतीत करें जिन्हें आप करना पसंद नहीं करते हैं और जो चीजें आप करना पसंद करते हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य अधिक आत्म-जागरूक बनना है ताकि आप जल्दी से पहचान सकें कि जीवन में कौन सी चीजें आपको तनाव देती हैं, और आप इन गतिविधियों को कैसे प्रबंधित कर सकते हैं ताकि उनका आपके जीवन पर इतना नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

जब आप जानते हैं कि आप कौन हैं और आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है, तो आप उन नकारात्मक गतिविधियों को प्रबंधित करने के लिए कार्रवाई करेंगे जो आपकी अच्छी तरह से सेवा नहीं कर रही हैं। हम अपने सबसे बड़े दुश्मन हो सकते हैं और हम अपने आप पर बहुत सख्त हो सकते हैं, जो हमारे जीवन में तनाव को प्रबंधित करने के लिए बहुत अच्छा नहीं है।

आप जितने अधिक आत्म-जागरूक होते हैं, उतना ही अधिक स्वीकार करते हैं कि आपकी ताकत क्या है और आप किसमें इतने अच्छे नहीं हैं। आप जो कुछ भी करते हैं उसमें पूर्णता के लिए प्रयास करना और दूसरों से अपनी तुलना करना आपके लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं होगा जब आप जानते हैं कि आप कौन हैं और आप से बहुत खुश हैं।

3: नियमित रूप से व्यायाम करें

यह एक बहुत ही व्यावहारिक रणनीति है जो काम करती है। आपके जीवन में एक नियमित व्यायाम दिनचर्या तनाव को प्रबंधित करने के लिए आपके शारीरिक लचीलेपन का निर्माण करती है। आपका शरीर तनाव से तब बेहतर तरीके से लड़ सकता है जब वह फिट हो। नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ-साथ, स्वस्थ, संतुलित भोजन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जब आपके जीवन पर तनाव के प्रभाव को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने की बात आती है।

4: आराम की तकनीक सीखें और अभ्यास करें

“शोध से पता चलता है कि दैनिक ध्यान मस्तिष्क के तंत्रिका मार्गों को बदल सकता है, जिससे आप तनाव के प्रति अधिक लचीला हो सकते हैं,” मनोवैज्ञानिक रॉबी मल्लर हार्टमैन, पीएचडी, शिकागो स्वास्थ्य और कल्याण कोच कहते हैं। पर्याप्त आराम करें और सोएं। तनावपूर्ण घटनाओं से उबरने के लिए आपके शरीर को समय चाहिए।

तनाव प्रबंधन के लिए आप जिन विश्राम तकनीकों को आजमा सकते हैं, वे हैं ध्यान, योग या ताई-ची। आप अपने जीवन में हमेशा तनाव के समय का सामना कर रहे होंगे और अपने मन को शांत और शांत करके आप अपने शरीर को इन तनावपूर्ण घटनाओं से उबरने का समय देते हैं।

5: उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो आपको मुस्कुराते हैं

हम जितना अधिक तनाव का सामना करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हम अपने मित्रों और परिवार के घेरे से हट जाएं। तनाव, अगर हम इसकी अनुमति देते हैं, तो हमारे जीवन को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से नष्ट कर सकता है; और हम बस इतना करना चाहते हैं कि दुनिया से छिप जाए।

अपने आप को ऐसे लोगों के साथ घेरें जो आपको आनंद, प्रोत्साहन और समर्थन देते हैं, आप अपने आध्यात्मिक और मानसिक लचीलेपन का निर्माण करेंगे। जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखना बहुत आसान होता है जब आप ऐसे लोगों से घिरे होते हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपका समर्थन करते हैं।

ज़ोर से हँसना और बहुत मुस्कुराना आपके जीवन में तनाव के स्तर को प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है। आप जीवन में जितना अधिक हंसेंगे, आपकी “जीवन की गुणवत्ता” उतनी ही बेहतर होगी।

6: आभारी रहें

दैनिक आभार पत्रिका रखना आपके जीवन में तनाव को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। हर दिन उन सभी चीजों को लिखने का यह कार्य जिसके लिए आप आभारी हैं, आपको वर्तमान और वास्तविक बनाए रखता है।

यह आपको अभी आपके जीवन के बारे में अधिक आशावादी और आशावादी दृष्टिकोण प्रदान करता है। अपने जीवन में तनाव को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए, आशावाद और आशा दो प्रमुख तत्व हैं जिनकी आपको आवश्यकता है।

उनके बिना, तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की आपकी क्षमता बहुत कठिन है – वास्तव में असंभव!

7: कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध और इसे करें

यदि आप तनाव को अपने जीवन में आने देते हैं, तो यह आपके जीवन पर हावी हो जाएगा – शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से। हम निरंतर परिवर्तन और व्यवधान की दुनिया में रहते हैं, इसलिए हमें हमेशा तनाव के खतरे से चुनौती मिलेगी।

तनाव के आपके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव को प्रबंधित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध रहें और इसके बारे में कुछ करें। आप अकेले हैं जिसके पास यह करने की शक्ति है। तनाव से बचने का कोई उपाय नहीं है।

अंतिम शब्द

हालाँकि, ये 7 तनाव प्रबंधन तकनीकें ऐसी रणनीतियाँ हैं जिन्हें यदि आप अपनाते हैं और लगातार अभ्यास करते हैं, तो आप अपना जीवन पूरी तरह से जीने में सक्षम होंगे – मन, शरीर और आत्मा में लचीला और मजबूत।

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